Saturday, February 19, 2011

विकास देखा,संतोष जताया और चली गईं





मुख्यमंत्री ने बढते अपराधो पर नाराजगी जाहिर की

मुजफ्फरनगर। सीएम मायावती का दौरा आज आखिर निपट गया। सीएम ने जहां जिलाध्किारी संतोष कुमार यादव के कार्य पर संतोष जताया वहीं सीएम दलित व महिला उत्पीडन के बढते मामलों पर खपफा नजर आई लेकिन कुल मिलाकर सीएम यहां से संतुष्ट होकर रवाना हुई। दौरा निपट जाने के बाद पुलिस व प्रशासन के अध्किारियों ने भी राहत की सांस ली है।
मुख्यमंत्री उप्र सुश्री मायावती ने आज जनपद के सवा दो घंटों के भ्रमण के दौरान अम्बेडकर ग्राम गंगेरू से लेकर जनपद मुख्यालय मुजफ्फरनगर में थाने, अस्पताल, मलिन बस्ती, तहसील और मान्यवर कांशीराम आवास का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने जिलाधिकारी संतोष कुमार यादव को अम्बेडकर ग्राम गंगेरू में शेष बचे हुए विकास कार्यों को 20 मार्च तक हर हाल में पूरा करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री दोपहर 2.20 बजे अम्बेडकर ग्राम गंगेरू पहुंची और वहां उन्होंने सीसी रोड, शौचालय, स्कूल में मिड-डे मिल व पढ़ाई का स्तर को खुद जांचा-परखा। उन्होंने गंगेरू में सड़कों के निर्माण के कार्यों की गति को तेज करने को कहा और 20 मार्च तक हर हालत में सभी कार्य पूरा करने के निर्देश दिये।
गंगेरू के प्राइमरी और उच्च माध्यमिक स्कूल में प्रत्येक कक्ष में बच्चों से पढ़ाई की स्थिति और मिड-डे मिल की जानकारी ली, जो संतोषजनक पायी गयी। उस क्षेत्र की कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए उन्होंने कैराना क्षेत्र में महिलाओं और अनुसूचित जाति- जनजाति के अपराधों को अधिक पाकर क्षेत्राधिकारी को तीन माह का समय कानून व्यवस्था सुधारने के लिए दिया तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रवीण कुमार को प्रत्येक माह इस क्षेत्र की रिपोर्ट उन्हें प्रेषित करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को उस क्षेत्र के पेशेवर अपराधियों की धरपकड़ करने और अपराधों पर अकुंश लगाने को कहा।
मुख्यमंत्री ने मुख्यालय पर सबसे पहले सिविल लाईन थाने में अपराध रजिस्टर, महिला उत्पीड़न रजिस्टर, अनुसूचित जाति-जनजाति से संबंधित रजिस्टर खुद देखे और उनके निस्तारण पर संतोष व्यक्त किया।
उसके पश्चात मुख्यमंत्री जिला अस्पताल पहुंची जहां उन्होंने महिला जनरल वार्ड, जच्चा-बच्चा वार्ड में मरीजों से मुलाकात की, उनसे दवाईयां मिलने व इलाज के संबंध में पूछताछ की। उन्होंने एक नवजात शिशु मोनू के साथ अपने फोटो भी खिचवाये। इसके पश्चात उन्होंने पुरुष अस्पताल में इमरजेंसी वार्ड और प्राइवेट वार्ड, मेडिकल वार्ड का निरीक्षण किया व प्रमुख सचिव गृह को जनरल वार्ड देखने भेजा। उन्होंने अस्पताल में सफाई व्यवस्था और बेहतर व इसे निरन्तर बनाये रखने के निर्देश दिये। उसके पश्चात उन्होंने सदर तहसील पहुंचकर पट्टा रजिस्टर, थाना दिवस रजिस्टर, तहसील दिवस रजिस्टर आदि अभिलेखों का निरीक्षण किया। तहसील दिवस की शिकायतों के निस्तारण में गुणवत्ता अपनाने को कहा। इससे पूर्व मुख्यमंत्री मलिन बस्ती रैदासपुरी गई। जहां लोगों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। उसके पश्चात मुख्यमंत्री कांशीराम आवास गई जहां 600 परिवारों ने उनको इस बात के लिए धन्यवाद दिया कि उन्हें रहने के लिए छत मिली। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी को निदेश दिये है कि वे तहसील दिवस के दिन एक तहसील का पूरा निरीक्षण करेंगे और उस पर अपनी टिप्पणी अंकित करेंगे। जिला अस्पताल से जनपद के सभी अस्पतालों और बस्तियों में निरीक्षण कर वहां की सफाई और दवा लोगों को ठीक से मिले इसकी व्यवस्था स्वयं देखेंगे और यदि कहीं दिक्कत है तो उसके विरू( कार्यवाही के लिए शासन को लिखेंगे। उन्होंने कहा कि जनहित की योजनाओं को पूरी ईमानदारी से लागू करवायें। इसमें कोई ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जायेगी।मुख्यमंत्री के निरीक्षण में प्रदेश के कैबिनेट सचिव शंषाक शेखर और प्रमुख सचिव गृह कुंवर फतेह बहादुर भी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment